व्हाट्सएप बनी दुनिया की सबसे प्रसिद्ध मैसेंजिंग एप

0
379

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिग एप बन गई है और इसका इस्तेमाल 109 देशों में किया जाता है जो कि दुनिया का 55.6 फीसदी हिस्सा है। एक ताजा रिपोर्ट से बुधवार को यह जानकारी मिली है।
जिन देशों में व्हाट्सएप लोकप्रिय हैं, उनमें भारत, ब्राजील, मैक्सिको, रूस और दक्षिण अमेरिका के देश, यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ओसियानिया के देश शामिल हैं।
व्हाट्सएप के वर्तमान में एक अरब से ज्यादा सक्रिय प्रयोक्ता हैं और भारत में करीब 7 करोड़ लोग इस मैसेंजिंग एप का प्रयोग करते हैं।
ब्रिटेन की एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी ने अपनी जांच में दावा किया है कि दुनिया के 187 देशों में से 109 देशों में व्हाट्सएप का प्रयोग किया जाता है।
इसके बाद फेसबुक मैसेंजर एप की बारी आती है जिसका प्रयोग 49 देशों में किया जाता है, जिनमें आस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका प्रमुख हैं। तीसरे नंबर पर वाइबर है जिसका प्रयोग 10 से ज्यादा देशों में किया जाता है।
इनके अलावा लाइन, वीचैट और टेलीग्राम मैसेंजिंग एप का प्रयोग कई देशों में किया जाता है जिनमें चीन, ईरान और जापान प्रमुख हैं।
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्लैकबेरी का बीबीएम मैसेंजर अभी भी कम से कम एक देश में प्रयोग में लाया जा रहा है और वो देश इंडोनेशिया है।
इस रिपोर्ट में कहा गया है, `अप्रैल 2016 तक यह एप इंडोनेशिया के 87.5 एंड्रायड डिवायसों में इंस्टाल था जो किसी भी अन्य देश के मुकाबले बीबीएम प्रयोग का सबसे ज्यादा है।`
अमेरिका में केवल 0.42 फीसदी एंड्रायड स्मार्टफोन में ही बीबीएम इंस्टाल है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के लोग अभी भी बीबीएम एप का प्रयोग कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here