रोजगार गारंटी में भ्रष्टाचार की मिलावट

1
997

जल संसाधन विभाग पांडुका सब डिवीजन में राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत हो रहे कार्यों में भ्रष्टाचार व निम्न श्रेणी के मिट्टीयुक्त मुरूम के उपयोग किए जाने की शिकायत आज प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में पोखन साहू व महेन्द्र साहू ने की।
उन्होंने बताया कि जल संसाधन विभाग पांडुका (गरियाबंद) सब डिवीजन में राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत लगभग 5-6 करोड़ रुपए का कार्य मुरूम एवं लाईनिंग वर्क के लिए स्वीकृत हुआ है। इसमें विभाग के मुख्य अभियंता के नेतृत्व में एसडीओ एवं स्थानीय भाजपा मंडल अध्यक्ष के साथ मिलकर सारे रोजगार गारंटी कार्य में लगने वाले मटेरियल मुरूम, रेत, गिट्टी, पत्थर को बाहरी व्यक्ति के नाम पर ठेका बेच दिया है। इसका विरोध आसपास के गांवों ने भी किया है।
श्री साहू ने बताया कि नहर मरम्मत के लिए अलग से राशि शासन द्वारा स्वीकृत है। इसके बाद भी उक्त कार्य रोजगार गारंटी के मजदूरों द्वारा कराया जा रहा है। जिसकी पुष्टि उसी के अधीनस्थ कर्मचारियों ने जांचकर्ता के सामने स्वीकार भी किया है। इसके बाद भी एसडीओ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। ई एवं एसडीओ द्वारा जिन ठेकेदारों को मटेरियल मुरूम सप्लाई करवाया जा रहा है, वह अत्यंत निम्न श्रेणी का है। इसके विरोध करते हुए जनपद पंचायत छुरा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों ने आंदोलन की चेतावनी दी, तब घटिया मुरूम को हटवा दिया गया। लेकिन रात को पुन: घटिया मुरूम की सप्लाई ठेकेदारों ने कर दी। वहीं रोजगार गारंटी योजना के काम में स्थानीय लोगों को भी रोजगार नहीं दिया जा रहा है।
पोखन साहू एवं महेन्द्र साहू ने कहा कि रोजगार गारंटी योजना के तहत क्रियान्वयन एजेंसी में ठेकेदारी प्रथा प्रतिबंधित है। ठेकेदारी बिचौलिए से कार्य करना प्रतिबंधित है। अगर कार्य करते हुए पाया जाता है तो बिना पूर्व सूचना के कार्य को निरस्त कर दिया जाता है। साथ ही व्यय की राशि संबंधित एजेंटों से वसूली किया जाता है। पांडुका में भी ठेकदारी से कार्य किया जा रहा है। इस पर कार्रवाई होनी चाहिए।

1 COMMENT

  1. It’s appropriate time to make some plans for the longer term and it’s
    time to be happy. I have read this put up and
    if I could I desire to recommend you few fascinating things or advice.
    Maybe you can write next articles relating to this article.
    I desire to read even more things approximately it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here