ग्रामसभा 2 अक्टूबर से

0
756

जिले में आगामी 02 अक्टूबर से सभी ग्रामों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
जारी निर्देश में कहा गया है कि जनपद पंचायत स्तर पर प्रत्येक ग्राम में ग्रामसभा आयोजित करने के लिए एक समय सारिणी निर्धारित की जाएगी, ताकि एक तिथि में किसी ग्राम पंचायत के एक ही ग्राम में ग्राम सभा का आयोजन किया जा सके। इस दौरान पंचायत क्षेत्र के सभी शासकीय भवनों, पंचायत भवन, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक भवन तथा निर्मित शौचालयों, कुंआ, हैण्डपंप एवं ओव्हरहेड टैंक के आस पास, ग्राम के गली सड़कों, निकास नालियों, तालाब में निर्मित निर्मला घाट आदि की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही इसकी जानकारी देते हुए अनुमोदन भी ग्राम सभा में लिया जाएगा। शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों का चयन एवं सामग्रियों का वितरण ग्राम सभा की बैठक में किया जाएगा।
ग्राम सभा में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत निर्मित शौचालयों की गुणवत्ता एवं उसके उपयोग, 14 वें वित्त आयोग अंतर्गत ग्राम पंचायतों को कार्य निष्पादन अनुदान प्राप्त करने, ग्राम पंचायतों द्वारा पूर्व से अधिरोपित करों की वसूली व बकाया की सूची, ग्राम पंचायतों की वित्तीय स्थिति सुदृढ करने के लिए नवीन कर अधिकरोपित व पुर्ननिर्धारण करने, पंचायतों के पूर्व, वर्तमान पदाधिकारियों तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों जिनसे पंचायतों के लेखा, हिसाब लेना है अथवा बकाया राशि, ग्राम पंचायत या अन्य एजेंसी द्वारा ग्राम पंचायत परिक्षेत्र में निर्मित परिसंपत्त्यिों के निर्माण से संबंधित आय व्यय, सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों का सत्यापन किया जाएगा।
इसी तरह महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से संबंधित जिलों की ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग, मेला, बाजार, कांजी हाउस की स्थापना, क्रियान्वयन की समीक्षा, विगत दो वर्षो के आडिट आपत्तियों के पालन प्रतिवेदन, गा्रम पंचायत विकास योजना (हमर गांव हमर योजना) के निर्माण के संबंध में, वित्तीय वर्ष 2016-17 में ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराई गई राशि की आय व्यय की मदवार समीक्षा, सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के संबंध में जानकारी, डॉ. ए.पी.जे.अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं वृद्धजनों, निराश्रित, नि:शक्त, विधवा एवं देखरेख की अपेक्षा रखने वाले बच्चों के लिए संचालित की जा रही योजनाओं, स्वामी आत्मानंद वाचनालय की पुस्तकों के संबंध में, किशोर न्याय अधिनियम 2015 के प्रावधानों की जानकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओंयोजना, प्रदेश की युवा नीति कैसी हो पर चर्चा, स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम, क्लोरिन टेबलेट, ब्लीचिंग पावडर, मच्छर नियंत्रण हेतु साफ सफाई की व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here