मुख्यमंत्री ने भाठागांव के स्मार्ट स्कूल के ई-क्लास रूम का किया अवलोकन

0
286

मुख्यमंत्री डां. रमन सिंह ने आज यहां भाठागांव स्थित नगर माता बिन्नीबाई सोनकर शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव के दौरान इस विद्यालय की कक्षाओं का अवलोकन किया। इस स्कूल को जिला खनिज निधि से स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस स्कूल की कंप्यूटर लैब, लर्निंग कार्नर और ई-क्लास रूम का अवलोकन किया। ई क्लास रूम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न विषयों के वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से अध्ययन- अध्यापन की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने शाला कोष परियोजना के अंतर्गत शिक्षकों की ऑनलाईन उपस्थिति एवं राज्य स्तरीय डेशबोर्ड में प्रथम दिन की कुल उपस्थिति का लाइव अवलोकन किया।
अध्यापकों ने भौतिक विषय के प्रकाश अपवर्तन पर प्रेजेंटेशन दिया। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री गौरव त्रिवेदी ने कंप्यूटर पर प्रोग्रामिंग शाला कोष की जानकारी दी और बताया कि इसके माध्यम से शालाओं में शिक्षकों की उपस्थिति को सुनिश्चित किया जा रहा है। स्कूल की प्राचार्य श्रीमती अग्रवाल ने बताया कि जिला खनिज निधि से इस स्कूल सहित जिले के 100 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाया गया है। इसमें ई-क्लास रूम, समृद्ध लाइब्रेरी, लर्निंग कार्नर और व्यवस्थित प्रयोगशालाएं बनाई गई है। कक्षा दसवीं बारहवीं की बालिकाओं ने बताया कि ई क्लास रूम के माध्यम से उन्हें गणित, भौतिक, अंग्रेजी तथा अन्य विषयों को समझने मैं काफी आसानी हो रही है। लर्निंग कार्नर में मुख्यमंत्री ने बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलों का अवलोकन किया। विद्यार्थी मोहित सोनकर ने प्रोजेक्टर, रानी ध्रुव ने गणित को आसान बनाने, मेधावी निर्मलकर ने गणित को रुचिकर बनाने, विकास वर्मा ने सौरमंडल और हेमंत ने पर्यावरण पर अपने माडल को मुख्यमंत्री को दिखाया । मुख्यमंत्री ने बच्चों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
मुख्यमंत्री ने यहां कम्प्यूटर लैब में भी बच्चों से बातचीत की। उन्होंने खुशी जाहिर की कि बच्चे कम्प्यूटर पर अच्छा काम कर रहे हैं। हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग के साथ-साथ पेंटिंग बनाने तथा कम्प्यूटर संबंधी अन्य कामों को भी सीख रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here