संचालक लोक शिक्षण ने किया मुख्यमंत्री शहरी ई साक्षरता केंद्र का अवलोकन’

0
183

राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सदस्य सचिव व लोकशिक्षण संचालनालय के डायरेक्टर श्री एस.प्रकाश ने मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक ई साक्षरता केंद्र टिकरापारा रायपुर का अवलोकन किया। शिक्षार्थियों से सीधी बातचीत कर उनसे कार्यक्रम के संबंध में सुझाव माँगा।
डायरेक्टर श्री एस.प्रकाश ने कहा कि आज के युग में ई साक्षरता के महत्व को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा साक्षर भारत कार्यक्रम बंद होने के बाद नवाचारी कार्यक्रम के रूप में 36 शहरी ई साक्षरता केंद्र पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में 27 जिलों में प्रारंभ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ई साक्षरता केंद्र में सफल होने वाले शिक्षार्थियांे को मुद्रा योजना के साथ लिंक करने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि स्लम क्षेत्र की महिलाएं अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकें। वे मोबाइल के माध्यम से बिजली बिल, रेलवे टिकट की बुकिंग, नेट बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कार्यो को सम्पादित कर सकंे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से आपको क्या लाभ हो रहा है, इसमे क्या बदलाव की आवश्यकता है, यह फीड बैंक लेने आया हूं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी ई साक्षरता केंद्रों में प्रशिक्षित ई एडुकेटर ही केंद्र का संचालन करेंगे। श्री एस. प्रकाश ने यह स्प्ष्ट किया कि डिजिटल साक्षरता के अलावा अन्य विषयों पर प्रशिक्षित स्त्रोत व्यक्तियों के द्वारा ही प्रशिक्षण प्रदान किया जाय। उन्होंने जिला लोक शिक्षा समिति रायपुर व महिला शिक्षार्थियों के कार्यांे की सराहना की।
राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के असिस्टेंट डायरेक्टर प्रशांत कुमार पांडेय ने कहा कि देश का पहला शहरी ई साक्षरता केंद्र होने का गौरव आपके केंद्र को प्राप्त है, इसलिए आप लोगों से अधिक बेहतर कार्य की अपेक्षा है। श्री पांडेय ने डिजिटल साक्षरता के अलावा वित्तीय साक्षरता, कानूनी साक्षरता, चुनावी साक्षरता, श्रेष्ठ पालकत्व, जीवन सुरक्षा, व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास कार्यो के बारे में बताया। ये एक आदर्श केंद्र के रूप में स्थापित हो ताकि प्रदेश के अन्य केंद्रों से आने वाले अधिकारियों व आगंतुकों को इस केंद्र का अवलोकन कराया जा सके। इस अवसर पर जिला लोक शिक्षा समिति के परियोजना अधिकारी परस राम चंद्राकर, सहायक परियोजना अधिकारी चुन्नीलाल शर्मा, राज्य स्त्रोत समूह सदस्य निधि अग्रवाल, विकासखंड परियोजना अधिकारी लोकेश कुमार वर्मा, केंद्र प्रभारी ताराचंद जायसवाल, नामिता श्रीवास्तव, राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के डमरू धर दीप ,ई एडुकेटर सुधा तिवारी सहित केंद्र की शिक्षार्थी महिलाएं उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here