इस साल 32 बच्चों को मिलेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, पीएम मोदी करेंगे विजेताओं से बात

0
648

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए इस साल 32 बच्चों का चयन किया गया है। बच्चों को यह पुरस्कार नवाचार, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से इन विजेताओं को चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को इन बच्चों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे।

पुरस्कार पाने वलों की सूची में कोरोना काल में अपने बीमार पिता को साइकिल से 1200 किलोमीटर बिहार लेकर जाने वाली  ज्योति कुमारी और जान पर खेलकर अपनी बहन को बैल से बचाने वाले उत्तर प्रदेश के कुंवर दिव्यांश सिंह सहित 30 बच्चों के नाम हैं। मंत्रालय के अनुसार कला एवं संस्कृति के लिए सात, नवाचार के लिए नौ, शिक्षा क्षेत्र में पांच, सात बच्चों को खेल, तीन को बहादुरी और एक बच्चे को समाज सेवा में उनके प्रयास के लिए सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेताओं की तारीफ करते हुए कहा, ‘मुझे आशा है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 न केवल विजेताओं को प्रोत्साहित करेगा, बल्कि लाखों युवाओं को सपने देखने, उनकी आकांक्षा और उनकी सीमाओं को विस्तार देगा।’ उन्होंने कहा कि ‘अपने देश को सफलता और समृद्धि की नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए हम सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here