Sailing competition News: केरल की तर्ज पर बस्तर में नौकायन प्रतियोगिता शुरू

0
654

रायपुर/जगदलपुर।Sailing competition News: बस्तर के जगदलपुर शहर के ऐतिहासिक दलपतसागर जलाशय में रविवार को एक दशक के उपरांत केरल की तर्ज पर नौकायन स्पर्धा का शुभारंभ किया गया। प्रतियोगिता में जिला मुख्यालय के आसपास के गांवों से मछुआरों समेत ग्रामीण नाविकों ने हिस्सा लिया।

डबल व सिंगल मुकाबलों में 65 टीमों ने हिस्सा लिया। इसमें छह महिलाओं ने की टीमों ने भी अपना जौहर दिखाया। वर्षों के बाद शहर में इस प्रकार की प्रतियोगिता लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। खासतौर पर बच्चों ने नौकायन प्रतियोगिता का लुत्फ उठाया। प्रतियोगिता के निर्णायक राउंड सोमवार को आयोजित होंगे। विजेता प्रतिभागियों को सीएम भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के दिन पुरस्कृत करेंगे।

ज्ञात हो कि वर्ष 2008 में तत्कालीन सीईओ जिला पंचायत आर प्रसन्न द्वारा दलपतसागर में पहली दफा नौकायन प्रतियोगिता का आयोजन शुरू किया गया था। दो वर्षों तक लगातार यह आयोजन किया गया। इसमें ओडिशा समेत संभाग के दूर-दराज से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

इसके बाद प्रशासनिक प्रमुखों के अरूचि के चलते तथा दलपतसागर जलाशय के जलकुंभियों से पट जाने के चलते नौकायन प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो सका था। वर्तमान कलेक्टर व निगम प्रशासन द्वारा गणतंत्र दिवस पर नौकायन प्रतियोगिता का निर्णय लिया गया।

पखवाड़े भर पूर्व से निगम तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग से जलाशय की सफाई की गई। आयोजन में 75 टीमों ने पंजीयन करवाया था पर 65 टीमों ने ही हिस्सा लिया। आयोजन समिति द्वारा महिला डबल के विजेताओं को 21 हजार, उपविजेता को 15 हजार व तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को 11 हजार रुपये नगद पुरस्कार दिया जाएगा। पुरूषों की टीम को भी इतनी ही राशि दी जाएगी।

पुरुषों के लिए आयोजित सिंगल्स में विजेता को 11 हजार, दूसरा स्थान पाने वाले को सात हजार व तृतीय स्थान पाने वाले को पांच हजार रुपये दिया जाएगा। दो दिवसीय स्पर्धा का समापन सीएम भूपेश बघेल की मौजूदगी में 26 जनवरी को किया जाएगा।

नदी तट के ग्रामीण कुशल नाविक

इंद्रावती नदी तट से लगे चित्रकोट, बडांजी, बारसूर, टिकरालोहंगा, घाटधनोरा आदि गांवों के ग्रामीण प्राकृतिक रूप से कुशल नाविक हैं। यह नियमित डोंगी छोटी नाव से मत्स्याखेट करते हैं। इन गांवों की महिलाएं भी नौकायन में दक्ष हैं। इन क्षेत्रों के महिलाओं पुरुषों ने उत्साह से प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

वे नौका भी स्वयं लाए थे। साथ ही एसडीआरएफ की महिलाओं ने भी स्पर्धा में हिस्सा लिया। एहतियात के तौर पर एसडीआरएफ की टीम आधे दर्जन मोटरबोट समेत तैनात की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here