मुश्किल में फंसे विराट कोहली और एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया, केरल हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

0
607

तिरूवंनंतपुरम : केरल हाईकोर्ट (Kerala High Court) ने ऑनलाइन रमी गेम (Online Rummy Game) मामले को लेकर विराट कोहली (Virat Kohli), तमन्ना भाटिया ( actors Thammanna Bhatia) और अंजू वर्गीज (Aju Vargheese) को नोटिस जारी किया। दरअसल इन तीनों लोगों को नोटिस इसलिए जारी किया गया है, क्योंकि ये तीनो लोग ऑनलाइन रमी गेम के ब्रांड एम्बेसडर है। याचिका दायर करने वाले शख्स ने कोर्ट से मांग की है कि इस गेम को बैन किया जाय। इसके अलावा केरल उच्च न्यायालय ने भी इस मामले पर राज्य सरकार से जवाब मांगा।

दरअसल केरल हाईकोर्ट में ऑनलाइन रमी पर बैन लगाने की मांग वाली इस याचिका को त्रिशुर के रहने वाले एक व्यक्ति पियुल वडक्कन ने दायर किया है। अपनी इस याचिका में उन्होंने आरोप लगाया गया कि इस खेल की नौजवानों को लत लग गई है और उन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। याचिका में यह भी दावा किया गया है कि इस तरह के खेल युवाओं पर बुरा प्रभाव डालते हैं। उन्होंने कोर्ट से यह भी कहा कि है देश के कुछ राज्यों में ऑनलाइन रमी पहले से ही बैन है।

ऑनलाइन रमी गेम के कारण, कई लोगों का जीवन बर्बाद हो गया है। कुछ लोगों ने इस खेल से काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा और उन्होंने बाद अपने जीवन को खत्म कर लिया है। उन्होंने एक तिरुवनंतपुरम के रहने वाले इसरो के कर्मचारी का उदाहरण दिया जो ऑनलाइन रमी गेम के जाल फंस गया था. उस पर कथित तौर पर 21 लाख रुपए का कर्जा हो गया था और उसने आत्महत्या कर ली थी. उन्होंने ये भी कहा कि ऑनलाइन रमी गेम्स केरला गेमिंग एक्ट 1960 के तहत नहीं आता है।

ऐसा ही एक मामला सजेश (32) का था, जिसने खेल में 6 लाख रुपए की बड़ी रकम खो दी। उन्हें ऑनलाइन रमी गेम्स की लत लग गई। खेल और लत के साथ अपने भयानक अनुभव के बाद, सजेश ने कहा कि ये इस मामले में कोर्ट ने सुनवाई की जिसे लेकर वे काफी खुश हैं। हाईकोर्ट इस मामले में जल्द फैसला लेगा। यह आवश्यक है कि हम खेल पर प्रतिबंध लगाए।

सजेश ने बताया, “उच्च न्यायालय का हस्तक्षेप स्वागत योग्य है, क्योंकि मुझे पता है कि कई लोग इस ऑनलाइन गेम को खेलते हुए बड़ी मात्रा में पैसा खो चुके हैं और मैं खुद 6 लाख रुपये से अधिक का नुकसान उठा चुका हूं।”

एक हफ़्ते पहले, यहाँ तक कि तमिलनाडु सरकार ने ऑनलाइन सट्टेबाजी के खेल पर प्रतिबंध भी जारी किया था। ऑनलाइन रम्मी और अन्य सट्टेबाजी के खेल के कारण, कई लोगों ने राज्य में आत्महत्या कर ली। यह सब रोकने के लिए, राज्य ने निर्णय लिया। यहां तक ​​कि तेलंगाना सरकार ने भी ऑनलाइन सट्टेबाजी के खेल पर प्रतिबंध लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here