आखिर हिमालय के ऊपर से क्यों नहीं गुजरते यात्री विमान, वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान

0
34

हिमालय की खूबसूरती से हम सभी वाकिफ हैं लेकिन चाहकर भी इसके ऊपर से उड़ान नहीं भरी जा सकती. दरअसल, विमानों के लिए एयर रूट नियमित किए जाते हैं. हिमालय को किसी भी प्रकार की उड़ान के दायरे से बाहर रखा गया है और किसी भी स्थिति में कोई उड़ान हिमालय के ऊपर से नहीं गुजर सकता. कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि आखिर हिमालय के साथ ऐसी क्या दिक्कत है कि इसके ऊपर से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी जाती. आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे. यहां हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों विमानों को हिमालय के ऊपर से गुजरने की इजाजत नहीं दी जाती.

  • हिमालय का मौसम विमानों के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं होता. यहां हमेशा मौसम बदलता रहता है जो विमानों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.
  • हिमालय की ऊंचाई करीब 23 हजार फीट है और विमान अमूमन 30 से 35 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं. विमान को उड़ान भरने में हिमालय की ये ऊंचाई काफी खतरनाक साबित हो सकती है.
  • आपातकाल की स्थिति में विमान में यात्रियों के लिए 20-25 मिनट की ऑक्सीजन मौजूद होती है. सामान्य जगहों पर विमान को ऐसी परिस्थितयों में निर्धारित समय में 30-35 हजार फीट की ऊंचाई से 8-10 हजार फीट की ऊंचाई तक आना होता है, जहां वातावरण सामान्य हो जाता है और लोगों को सांस लेने में तकलीफ नहीं होती. ऐसी परिस्थिति में यदि कोई विमान हिमालय के ऊपर से गुजर रहा है तो वह इतने कम समय में नीचे नहीं आ सकता.
  • यात्रियों की सुविधानुसार विमान का तापमान और एयर प्रेशर सेट किया जाता है. हिमालय के इलाकों में मौसम में होने वाले बदलाव और हवा की असामान्य स्थिति के कारण विमान पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. जिससे विमान में सफर कर रहे यात्रियों को भी भारी नुकसान हो सकता है.
  • हिमालयी इलाकों में नेविगेशन की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध नहीं है. ऐसे में हिमालय के ऊपर से गुजर रहा विमान आपातकाल के समय एयर कंट्रोल के साथ संपर्क नहीं कर सकते.
  • आपातकाल के समय विमानों को कम से कम समय में नजदीकी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिग करनी पड़ जाती है. जबकि हिमालय के इलाकों में दूर-दूर तक कोई एयरपोर्ट मौजूद नहीं है. यही कारण हैं कि विमानों को बेशक घूम-फिरकर जाना पड़ जाए लेकिन वे हिमालय के ऊपर से उड़ान नहीं भरते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here