COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलत हो गया है नाम, लिंग, जन्मतिथि? इस तरीके से मिनटों में करें ठीक

0
46

एक बार जब आप COVID-19 वैक्सीन लगवा लेते हैं, चाहे वह कोविशील्ड, कोवैक्सिन या स्पुतनिक हो, इसके बाद का कदम CoWIN पोर्टल पर जाना और वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है. यह सर्टिफिकेट जल्द ही यात्रा के लिए अनिवार्य हो सकता है, जिससे सर्टिफिकेट के बारे में आपकी जानकारी सही होना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

ऐसे में जरूरी सवाल ये है कि क्या आपने अपना टीका सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लिया है? क्या इसमें आपका नाम गलत लिखा है? या लिंग या जन्मतिथि गलत हो गई है? परेशान होने की बात नहीं है इन स्थितियों में आप केवल https://www.cowin.gov.in/ पर CoWIN पोर्टल पर जाकर इन गलतियों को ठीक कर सकते हैं. जानिए इसका तरीका क्या है…

अपना COVID-19 वैक्सीन डिटेल बदलें

CoWIN ने आपके वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलती को सुधारने के लिए एक ऑप्शन जोड़ा है. इस फीचर को “raise an issue” कहा जाता है. आरोग्य सेतु ने ट्विटर पर कहा, “अब आप अपने काउइन वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में अपने नाम, बर्थ ईयर और जेंडर में सुधार कर सकते हैं यदि अनजाने में गलतियां आ गई हैं. नए लॉन्च किए गए फीचर का इस्तेमाल करें.

नए फीचर के लॉन्च के साथ हर कोई सर्टिफिकेट अपडेट कर सकता है और आपके COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट में किसी भी गलती को सुधार सकता है. हालांकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि बदलाव केवल एक बार किया जा सकता है, इसलिए पहली बार में सर्टिफिकेट की अच्छी तरह से जांच करें और फिर CoWIN पोर्टल पर एक रिक्वेस्ट करें.

यहां 5 आसान स्टेप्स दिए गए हैं जो आपको रिक्वेस्ट करने और आपके COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलती को ठीक करने में मदद करेंगे…

  • CoWIN वेबसाइट पर जाएं और लॉगिन करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और इनपुट ओटीपी के साथ लॉगिन करें.
  • अकाउंट सेक्शन पर जाएं और “रेज ए रिक्वेस्ट” पर .
  • फिर आपको एक सदस्य का नाम चुनना होगा. विशेष रूप से, आप एक मोबाइल नंबर के साथ चार सदस्यों को जोड़ सकते हैं.
  • सर्टिफिकेट विकल्प में अगला “करेक्शन” पर और ‘कंटीन्यू’ विकल्प पर टैप करें.
  • उस एरिया का चयन करें जिसे आप नाम, जन्म का वर्ष और लिंग से सही करना चाहते हैं. सही डिटेल दर्ज करें और फिर रिक्वेस्ट दर्ज करने के लिए जारी रखें पर टैप करें.
  • आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट अब सही विवरण के साथ अपडेट कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.