RAIPUR WEATHER FORECAST: आज से अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने जताई संभावना जानिए आपके शहर का कितना रहा तापमान..

0
53

करीब महीनेभर की सुस्ती के बाद मानसून की सक्रियता मंगलवार से फिर से देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने 20 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना जताई है। हालांकि इसके पहले विभाग का अनुमान तीन बार फेल साबित हो चुका है। 11 व 17 जुलाई से मानसून की वापसी का अनुमान खोखला साबित हुआ था। हालांकि इसके बाद भी किसानों को सूखे खेतों में मुरझाती फसलों में फिर से हरियाली आने के लिए बेहतर बारिश की शुरुआत की आस है।

आषाढ़ महीने का सूखापन एक-दो दिनों बाद दूर हो सकता है। मौसम विभाग ने 20 जुलाई के बाद फिर से मानसून के सक्रिय होने का अनुमान लगाया है। जिले में औसत बारिश की स्थिति फिलहाल काफी पिछड़ी हुई है।.बीते वर्ष का औसत इसी अवधि में 345 एमएम बारिश का था। इस वर्ष 19 जुलाई तक मात्र 285 एमएम बारिश दर्ज की जा सकी है। यानी 50 मिमी बारिश कम हुई है। इस बीच मौसम विभाग के अनुमान से किसानों को अच्छी बारिश का इंतजार है।

तेजी से सूख रहे हैं खेतः शुरुआती सक्रियता के बाद से मानसून सुस्त पड़ा है। इस कारण हर दिन तेज गर्मी पड़ रही है। खेतों में पानी तो पहले ही सूख चुका है। अब नमी भी तेजी से जा रही है। इससे धान व अन्य फसलों की हरियाली जाने लगी है। अगर जल्द ही मानसून सक्रिय नहीं हुआ तो पौधे सूखकर मरने भी लग सकते हैं। यही कारण है कि मौसम विभाग के अनुमान पर उम्मीद करते हुए किसान अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

रायपुर-बिलासपुर से भी गर्म, सामान्य से छह डिग्री ज्यादा

बेहतर बारिश के साथ मानसून की सक्रियता के इंतजार के बीच सोमवार को जिले में तेज गर्मी पड़ी। दिन का तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। बीती रात में पारा 25.1 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। रायपुर में दिन का तापमान 34.0 व रात का 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 34.2 व न्यूनतम 25.5 डिग्री रहा। इसी तरह दुर्ग में यह क्रमशः 35.5 व 25.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 20 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.