CG: नए सुरक्षा मानकों के साथ 10 लाख लोगों तक पहुंचा वोटर ID, फर्जीवाड़े की नहीं कोई आशंका

मतदाता परिचय पत्र अब नए होलोग्राम के साथ नजर आने लगा है. निवार्चन पदाधिकारी कार्यालय के टेंडर के बाद पूरे छत्तीसगढ़ में अब तक 10 लाख वोटर ID वितरित किए जा चुके हैं, जिसमें 7 लाख 29 हजार 37 कार्ड इस वित्तीय वर्ष में, जबकि 3 लाख मतदाता परिचय पत्र पिछले वर्ष मतदाताओं को प्रदान किया गया. निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के टेंडर के बाद होलोप्लेक्स (पं.बंगाल) और मनिपाल टेक्नोलाजिस प्रालि.(कर्नाटक) को काम सौंपा गया.

निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि नए वोटर ID कार्ड में माइक्रो सेक्योरिटी फीचर उपलब्ध कराया गया है. नए मतदाता परिचय पत्र में QR कोड के साथ ही नया होलोग्राम विशेषताओं में शामिल हैं. QR कोड को वोटर हेल्पलाइन एप से स्कैन करने पर मतदाता की पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी, जिसमें मतदाता का परिचय जैसे नाम-पता, माता-पिता का नाम, उम्र, लिंग, विधानसभा, बूथ, परिचय पत्र क्रमांक और फोटो आदि शामिल रहेगा.

नए मतदाता परिचय पत्र में फर्जीवाड़े की आशंका नहीं होगी. बीते वर्ष कोरबा के एक च्वाइस सेंटर में 74 मतदाता फर्जी मतदाता परिचय पत्र जब्त किया गया था. मतदाता परिचय पत्र नंबर की जांच करने पर फर्जीवाड़ा का पता चला. शिकायत के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई की थी.

नया कार्ड सीधे पते पर भेजा जा रहा है। हालांकि तय समय-सीमा यानि एक हफ्ते के भीतर कार्ड अभी भी लोगों के घरों तक नहीं पहुंच पा रहा है. नए आवेदकों को वोटर हेल्पलाइन या www.nvsp.in पर जाकर फॉर्म-6 भरना होगा. ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए निर्वाचन अधिकारियों से फॉर्म-6 प्राप्त किया जा सकता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *