UPSC Result 2022: बिलासपुर के अभिषेक कुमार चतुर्वेदी ने हासिल की AI 179 रैंक

UPSC 2022 का परिणाम मंगलवार को जारी हुआ. बिलासपुर के अभिषेक कुमार चतुर्वेदी ने ऑल इंडिया 179 रैकिंग प्राप्त कर शहर को गौरवान्वित किया है. अभिषेक के पिता दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन में चीफ कंट्रोलर के पद पर हैं. अभिषेक की ये उपलब्धि पर बिलासपुर सहित पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है.

परिणाम आने के बाद अभिषेक ने कहा कि UPSC में सफल होने के लिए वे 14 से 18 घंटे लगातार पढ़ते थे. साल 2018 से लगातार UPSC की परीक्षा में शामिल हो रहे थे. लेकिन, एक बार भी सफलता नहीं मिली थी. यह चौथा प्रयास था, जिसमें सफलता हासिल हुई. प्रारंभिक स्कूली शिक्षा DPS बिलासपुर में पूरी करने के बाद SRM यूनिवर्सिटी चेन्नई से B.Tech पूरा किया. इसके बाद एक प्राइवेट कंपनी से नौकरी का ऑफर आया.

सालाना ₹5 लाख का पैकेज था. इसे मैंने खुद ही ठुकरा दिया. सिविल सेवा में जाने लक्ष्य निर्धारित किया. इस लक्ष्य को हासिल करने दिल्ली चला गया. टीवी, इंटरनेट मीडिया से दूर हो गया. किताब और कुछ बहुत अच्छे दोस्तों का साथ मिला. परिवार के साथ इन्होंने भी मेरी सफलता में योगदान दिया. मेरी एक छोटी बहन निधि चतुर्वेदी दिल्ली यूनिवर्सिटी में विधि स्नातक की पढ़ाई कर रही है.

मां संगीता चतुर्वेदी गृहिणी हैं. हम एक संयुक्त परिवार में रहते हैं जहां सभी एक-दूसरे का पूर्ण रूप से सहयोग करते हैं. मेरा आत्मविश्वास बढ़ाने व आगे बढ़ने में चाचा-चाची सभी का सहयोग मिला. एक बात कहना चाहता हूं कि जिंदगी में कभी हार नहीं माननी चाहिए. एक लक्ष्य पर चलने से सफलता संभव है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *