CG सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा: 146176 ने दिलाई परीक्षा और 146275 अभ्यर्थियों के जारी हुए नतीजे, इधर व्यापम ने गड़बड़ी से किया इनकार

सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की संख्या और रिजल्ट में अंतर पर सवाल उठने लगे हैं. बता दें कि इस परीक्षा में 183281 ने फार्म भरे थे. इनमें से 146176 ने परीक्षा दी और नतीजे 146275 के जारी किए गए. यानी 99 ने परीक्षा दी ही नहीं और नतीजों की शीट में उनके रोल नंबर शामिल कर लिए गए. इस मामले में अब (CG VYAPAM) व्‍यापमं ने सफाई दी है. व्‍यापमं के परीक्षा नियंत्रक ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है.

व्‍यापमं के परीक्षा नियंत्रक ने लिखित बयान में बताया कि प्रत्येक परीक्षा के लिए परीक्षा के दिन व्यापमं द्वारा परीक्षा में अनुमानित उपस्थिति की जानकारी परीक्षा केंद्रों से दूरभाष पर प्राप्त की जाती है. इसी के अनुसार शाम को प्रेस विज्ञप्ति द्वारा परीक्षा में उपस्थिति की जानकारी दी जाती है. परीक्षा के बाद उत्तरों की ओएमआर शीट के साथ प्रत्येक परीक्षा केन्द्र से वास्तविक उपस्थिति शीट की केन्द्राध्यक्ष से हस्ताक्षरित जानकारी प्राप्त की जाती है. केन्द्राध्यक्ष से प्राप्त हस्ताक्षरित जानकारी ही उपस्थिति की वास्तविक जानकारी है.

नियंत्रक ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा यह प्रश्न उठाया जा रहा है कि व्यापमं द्वारा परीक्षा के दिन जारी की गई उपस्थिति की संख्या और व्यापमं द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम की प्रावीण्य सूची में अभ्यर्थियों की संख्या में कुछ भिन्नता है. यह इस कारण है क्योंकि परीक्षा के दिन केवल दूरभाष पर एकत्रित जानकारी के आधार पर उपस्थिति की प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती है, जो केवल अनुमानित उपस्थिति होती है. वहीं, परीक्षा परिणाम वास्तव में परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों की OMR शीट को स्कैन करके तैयार किया जाता है इसलिए परीक्षा परिणाम में अभ्यर्थियों की संख्या ही उपस्थिति की वास्तविक संख्या है और उसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *