CG Election: 21 BJP उम्मीदवारों का ऐलान, पाटन में ‘कका’ Vs ‘भतीजा’, CM ने कसा तंज

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें 21 प्रत्याशियों के नाम हैं. इसमें पाटन सीट से सांसद विजय बघेल को उतारा गया है. इसी सीट से वर्तमान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधायक हैं. प्रत्याशी बनाए जाने के बाद विजय बघेल ने कहा कि, जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस को पटखनी देंगे.

10 सीटें अनुसूचित जनजाति की हैं, एक सीट अनुसूचित जाति वर्ग को दी गई है. बुधवार को ही बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन मीटिंग हुई थी. जिसमें छत्तीसगढ़ से डॉ रमन सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव और नेता प्रतिपक्ष चंदेल समेत कई नेताओं से दिल्ली में चर्चा की गई थी. जिसके बाद गुरुवार को 21 नामों का ऐलान कर दिया गया है.

खरसिया सीट की बात करें तो यहां से महेश साहू को उतारा गया, इससे पहले पूर्व IAS ओपी चौधरी को उतारा गया था, जिन्हें कांग्रेस के उमेश पटेल ने हराया था. उन्हें 94 हजार वोट मिले थे.

जारी की गई लिस्ट में सांसद विजय बघेल का भी नाम है. उन्हें पाटन से चुनाव लड़ाया जाएगा. यहीं से प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चुनाव जीता था. विजय बघेल CM भूपेश बघेल के भतीजे लगते हैं. इस साल का ये चुनाव कका बनाम भतीजा होगा. बघेल को भाजपा ने घोषणा पत्र समिति का संयोजक भी बना रखा है. राम विचार नेताम को भी टिकट दिया गया है. वो रामानुजगंज से चुनाव लडेंगे.

पाटन विधानसभा से प्रत्याशी बनाए जाने के बाद विजय बघेल ने कहा कि, मुख्यमंत्री के खिलाफ पार्टी ने मुझे कमल छाप सौंपा है. छत्तीसगढ़ की जनता की बदौलत कांग्रेस को पटखनी देंगे. बिलासपुर संभाग के दौरे के दौरान आज मैं रतनपुर पहुंचा हूं. महामाया महामाया को प्रणाम किया है कि मां शक्ति दे.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि भाजपा हर चुनाव को गंभीरता से लेती है और गंभीरता से चुनाव लड़ती है. केंद्रीय नेतृत्व ने चुनाव की घोषणा से पहले प्रत्याशी घोषित करने का तय किया, ताकि प्रत्याशियों को अधिक समय मिल सके. जनता से मुलाकात और आशीर्वाद लेने का समय मिल सके. युवाओं, महिलाओं को पर्याप्त स्थान मिला है. अनुभवी नेताओं को भी केंद्रीय नेतृत्व ने स्थान दिया है. इन प्रत्याशियों को जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इसमें कुछ खास नहीं है. 21 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. भाजपा ने इतनी जल्दी क्यों सूची जारी की है, उसे सब जानते हैं. भाजपा प्रत्याशियों के जीत के दावे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पहले अपनी स्थिति का आंकलन करें. भाजपा भय दिखाकर और लालच देकर लोगों को तोड़ना चाहती है.

जानिए 21 सीटों के बारे में

प्रेमनगर- वर्तमान में कांग्रेस के खेलसाय सिंह विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के विजय प्रताप सिंह को हराया था. इस बार भूलन सिंह मरावी को बीजेपी ने टिकट दिया.

भटगांव- वर्तमान में कांग्रेस के परसनाथ राजवाड़े विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी की रजनी त्रिपाठी को हराया था. इस बार लक्ष्मी राजवाड़े को बीजेपी ने टिकट दिया है.

प्रतापपुर- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के प्रेमसाय सिंह टेकाम विधायक हैं. जिन्होंने पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा को हराया था. इस बार शकुंतला सिंह पोर्थे को बीजेपी ने टिकट दिया है.

रामानुजगंज- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के बृहस्पत सिंह विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के रामकिशुन सिंह को हराया था. इस बार रामविचार नेताम को बीजेपी ने टिकट दिया है.

लुंड्रा- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के डॉ. प्रितम राम विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के विजयनाथ सिंह को हराया था. इस बार प्रबोध मिंज को बीजेपी ने टिकट दिया है.

खरसिया- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के उमेश पटेल विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी महामंत्री ओपी चौधरी को हराया था. इस बार महेश साहू को बीजेपी ने टिकट दिया है.

धरमजयगढ़- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया विधायक हैं. जिन्होंने लिनव बिरजु राठिया को हराया था. इस बार हरिश्चंद्र राठिया को बीजेपी ने टिकट दिया है.

कोरबा- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के जयसिंह अग्रवाल विधायक और मंत्री हैं. जिन्होंने बीजेपी के विकास महतो को हराया था. इस बार लखनलाल देवांगन को बीजेपी ने टिकट दिया है.

मरवाही- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के डॉ केके ध्रुव विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के डॉ गंभीर सिंह को हराया था. इस बार प्रणव कुमार मरपच्ची को बीजेपी ने टिकट दिया है.

सरायपाली- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के किस्मत लाल नंद विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के श्याम तांडो को हराया था. इस बार सरला कोसरिया को बीजेपी ने टिकट दिया है.

खल्लारी- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के द्वारिकाधीश यादव विधायक हैं. जिन्होंने बसपा की मोनिका साहू को हराया था. इस बार अलका चंद्राकर को बीजेपी ने टिकट दिया है.

अभनपुर- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के धनेंद्र साहू विधायक हैं. जिन्होंने भाजपा के चंद्रशेखर साहू को हराया था. इस बार इंद्र कुमार साहू को बीजपी टिकट दिया है.

राजिम- वर्तमान में यहां से कांग्रेस के अमितेश शुक्ला विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के संतोष उपाध्याय को हराया था. इस बार रोहित साहू को टिकट दिया है.

सिहावा- वर्तमान में कांग्रेस से डॉक्टर लक्ष्मी ध्रुव विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के पिंकी शिवराज शाह को हराया था. इस बार श्रवण मरकाम टिकट दी गई है.

डौंडीलोहारा- वर्तमान में यहां से अनिला भेड़िया विधायक और मंत्री हैं. जिन्होंने लाल महेंद्र सिंह टेकाम को हराया था. इस बार देव हलवा ठाकुर को टिकट दिया है

पाटन- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस से विधायक हैं. इन्होंने बीजेपी के मोतीलाल साहू को हराया था. इस बार पाटन से सांसद विजय बघेल को बीजेपी ने मैदान में उतारा है.

खैरागढ़- वर्तमान में कांग्रेस विधायक यशोदा वर्मा हैं. इन्होंने भाजपा के कोमल जंघेल को हराया था. इस बार बीजेपी ने विक्रांत सिंह को टिकट दिया है.

खुज्जी- कांग्रेस की विधायक चन्नी साहू हैं. जिन्होंने भाजपा के हीरेंद्र कुमार साहू को हराया था. इस बार बीजेपी ने गीता घटी साहू को टिकट दिया है.

मोहला-मानपुर- कांग्रेस के इंद्रशाह मंडावी विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के कंचन लाल मौर्य को हराया था. इस बार संजीव साहा को टिकट दिया है.

कांकेर- शिशुपाल शोरी कांग्रेस के विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के हीरा मरकाम को हराया था. इस बार बीजेपी ने आशाराम नेताम को टिकट दिया है.

बस्तर- कांग्रेस के लखेश्वर बघेल विधायक हैं. जिन्होंने बीजेपी के डॉक्टर सुभाऊ कश्यप को हराया था. इस बार मनीराम कश्यप को बीजेपी ने मैदान में उतारा है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *