छत्तीसगढ़: अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जशपुर और रायगढ़ के लिए यलो अलर्ट, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव में होगी बारिश

छत्तीसगढ़ में आज से मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक ओडिशा तट पर एक निम्न दाब का क्षेत्र है और वहां चक्रवाती सिस्टम भी है. इसके असर से राज्य में आज से मानसूनी गतिविधियां शुरू होंगी. जशपुर और रायगढ़ जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

बीते 4 दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से तापमान तेजी से बढ़ा है. मंगलवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री से अधिक था. यहां 40% बादल थे. लेकिन सुबह से शाम तक तेज धूप थी. तापमान बढ़ने के साथ नमी घटी है और उमस बढ़ गई है.

लोग रात तक उमस से बेचैन रहे. अधिकतम तापमान रायपुर में 34.2, माना एयरपोर्ट में 33.4, बिलासपुर में 33.5, पेण्ड्रारोड में 32.8, अंबिकापुर में 31, जगदलपुर 33.8, दुर्ग 33.2 और राजनांदगांव में 33.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया.

इन जिलों में हुई बारिश (आंकड़े मिलीमीटर में)

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही (पेण्ड्रा)

86 मिमी
बलरामपुर (कुसमी) 78 मिमी
जांजगीर-चांपा (चांपा) 36 मिमी
कोरिया (बैकुण्ठपुर) 25.4 मिमी
सूरजपुर (भैय्याथान) 24 मिमी
कोरबा 15.3 मिमी
रायगढ़ (बरमकेला) 18.2 मिमी
कोंडागांव (केशकाल) 11.8 मिमी

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज धूप रही. उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में बारिश हुई और बस्तर संभाग के कोंडागांव और दंतेवाड़ा में बौछारें पड़ीं. बाकी दूसरे जिलों में मौसम साफ रहा लेकिन उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रही.

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे

इन जिलों के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट

20 सितम्बर – जशपुर, रायगढ़

21 सितम्बर – सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेण्ड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर.

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तटीय पश्चिम बंगाल- उड़ीसा तट के ऊपर है. इसके साथ ही उपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर ओडिशा और दक्षिण झारखंड की ओर अगले दो दिनों में पहुंचने की संभावना है.

इस सिस्टम के असर से प्रदेश में कई जगहों पर बारिश की संभावना है, जबकि एक-दो जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जगहों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है, जिनमें सरगुजा संभाग के जिले शामिल हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *