मोर बिजली 2.0 को सीएम भूपेश बघेल ने किया लॉन्च, एप में अब मिलेंगी 36 तरह की सुविधाएं

छत्तीसगढ़ पावर कंपनी के मोर बिजली एप में अब लोगों को 36 तरह की सुविधाएं मिल रही हैं. यानी यह एप अपने-आप में एक बिजली दफ्तर है. लोगों को किसी भी तरह की शिकायत या जानकारी के लिए बिजली दफ्तर जाने की जरूरत नहीं. हर जानकारी सिर्फ एक क्लिक में सामने आ जाएगी. एप की शुरुआत के बाद से लगातार सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है. करीब दर्जनभर सुविधाओं से इसकी शुरुआत की गई थी. धीरे-धीरे बढ़ते हुए सुविधाएं आज तीन गुना पहुंच गई हैं.

बिजली कंपनी के मोर बिजली एप के 2.0 वर्जन में कई तरह की सुविधाएं हैं. बिल की जानकारी, गणना, दरें, बिल भुगतान जैसी कई सुविधाएं हैं. इनमें ऑनलाइन भुगतान, नजदीकी भुगतान केंद्र, पिछले दो साल के बिल भुगतान विवरण, बिजली बिल हाफ योजना में मिली छूट की जानकारी है. बिल सप्लाई तथा बिल से जुड़ी शिकायतें जैसे बिजली बंद, बिल संबंधी शिकायतें, आपातकालीन तथा विद्युत अवरोध, ट्रांसफार्मर की खराबी आदि की सुविधाएं भी इसमें मिलेंगी.

इसी एप में नए बिजली कनेक्शन, नाम परिवर्तन, टैरिफ परिवर्तन, लोड बढ़ाने-घटाने, मीटर शिफ्टिंग के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उपभोक्ता अपने आनलाइन आवेदन की स्थिति भी जान सकेगा. उपभोक्ता अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल जैसे- मोबाइल नंबर जोड़ने-बदलने, ई-मेल आईडी इत्यादि बिजली कनेक्शन प्रोफाइल एप से बना पाएंगे. SMS और मोबाइल एप की भाषा का चुनाव भी आसानी से हो सकेगा.

बिजली कंपनी के अफसरों के अनुसार उपभोक्ताओं को उनके बिजली कनेक्शन से संबंधित कई जानकारियां जैसे संबंधित बिजली ऑफिस, फ्यूज ऑफ कॉल सेंटर तथा भुगतान केंद्र का पता, सहायक/कनिष्ठ अभियंता का नाम तथा अन्य कई आवश्यक जानकारियां मालूम नहीं रहती है. इसलिए मोर बिजली मोबाइल ऐप वर्जन 2.0 में उपभोक्ता को ये सभी जानकारियां बिजली कनेक्शन प्रोफाइल में मिल जाएगी. इसमें उपभोक्ता से संबंधित मीटर, पोल, ट्रांसफार्मर, 11 KV फीडर तथा सबस्टेशन और अन्य आवश्यक जानकारियां भी शामिल हैं.

नए मोर बिजली एप को छत्तीसगढ़ी बोली में भी उपलब्ध कराया गया है. जिन उपभोक्ताओं ने छत्तीसगढ़ी बोली को एसएमएस की भाषा के रूप में चुना है, उन्हें मासिक बिजली बिल, बिल भुगतान, बिल भुगतान रिमाइंडर और बिल भुगतान की जानकारी छत्तीसगढ़ी में भेजी जाएगी. यह छत्तीसगढ़ी बोली का प्रदेश का पहला शासकीय मोबाइल एप है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *