रायपुर: त्योहार के सीजन में मिलेगी नए उड़ानों की सौगात, विमानन कंपनी के प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण

आने वाले तीन महीनों के भीतर ही छत्तीसगढ़ के हवाई यात्रियों को नई उड़ानों की सौगात मिलने वाली है. बताया जा रहा है कि अक्टूबर आखिर तक रायपुर से राजकोट, पटना व रांची के लिए सीधी उड़ान शुरू हो सकती है. इसके लिए विमानन कंपनी के प्रतिनिधि पिछले दिनों स्वामी विमानतल भी पहुंचे थे. इसके साथ ही रायपुर के ट्रैवल्स संचालकों से लगातार नई उड़ानों के संबंध में चर्चा की जा रही है कि इन क्षेत्रों के लिए उड़ान शुरू करने से ट्रैफिक कितना मिल सकता है. इन क्षेत्रों के लिए रायपुर से मांग कितनी है.

ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन आफ इंडिया (टाइ) के एमपी सीजी के पूर्व अध्यक्ष कीर्ति व्यास ने बताया कि पिछले दिनों इंडिगो एयरलाइंस के अधिकारियों के साथ उनकी भी मुलाकात हुई. उन्होंने इस मुलाकात के दौरान विमानन कंपनी के अधिकारियों को इन क्षेत्रों के लिए उड़ान शुरू करने सुझाव दिए. इसके साथ ही बताया कि इन क्षेत्रों के लिए रायपुर से काफी मांग है और काफी ट्रैफिक मिलेगा. व्यास का कहना है कि काफी दिनों से रायपुर से इन क्षेत्रों के लिए सीधी उड़ान शुरू की जाने की मांग की जा रही है.

बताया जा रहा है कि इंडिगो एयरलाइंस की 25 से 30 उड़ानें मेंटनेंस की जा रही है और जल्द ही इनका संचालन भी शुरू किया जाना है. इन उड़ानों का संचालन शुरू होगा तो घरेलू के साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू होंगी. इंडिगो एयरलाइंस द्वारा घरेलू उड़ानों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान भी शुरू करने की तैयारी है.

इस वर्ष दिसंबर आखिर तक रायपुर विमानतल में एक साथ 13 विमान खड़े हो सकेंगे. बताया जा रहा है कि इसके लिए चार नए पार्किंग वे बनाए जा रहे है, वर्तमान में स्वामी विवेकानंद विमानतल में 9 पार्किंग वे है और एक साथ केवल 9 विमान खड़े हो सकते हैं. चार नए पार्किंग वे बनने के बाद काफी फायदा होगा. इसके साथ ही नया एयरोब्रिज भी शुरू होने वाला है.

विमानन सूत्रों के अनुसार रायपुर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने में सबसे बड़ी बाधा के रूप में कस्टम ऑफिस व इमीटेशन का न होना है. बताया जा रहा है कि जल्द ही कस्टम आफिस व इमीटेशन खोले जाने को लेकर विमानतल में एक बैठक भी होने को है. मई में हुए विमानतल सलाहकार समिति की बैठक में अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने को लेकर मुद्दा भी उठाया गया था.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *