रायपुर: G-20 की बैठक को लेकर तैयारियां तेज, मुख्य सचिव ने ली बैठक

रायपुर में सितंबर महीने में आयोजित होने वाली G-20 की बैठक की तैयारियां तेज हो गई है. तमाम व्यवस्थाओं के समन्वय के लिए प्रशासनिक तैयारियों के संबंध में मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई.

मुख्य सचिव ने G-20 की बैठक ली और विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त किए गए राज्य स्तरीय नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की. G-20 की बैठक से पूर्व राजधानी के महत्वपूर्ण मार्गाें की साफ-सफाई, सौन्दर्यीकरण, यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था व आने वाले विदेशी डेलीगेट्स के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में व्यापक चर्चा एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

मुख्य सचिव ने कहा कि एयरपोर्ट से बैठक के लिए प्रस्तावित स्थल होटल मेय फेयर तक छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों को होर्डिंग्स के माध्यम से प्रदर्शित करने की व्यवस्था की जाए. बैठक में एनआरडीए, नगरीय प्रशासन, पुलिस, जिला प्रशासन रायपुर सहित अन्य विभाग के अधिकारियों ने प्रस्तुतिकरण के जरिए G-20 की बैठक के दौरान की जा रही व्यवस्थाओं की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी.

बैठक में गृह एवं वन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ, संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के सचिव अन्बलगन पी., वित्त विभाग के सचिव अंकित आनंद, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डा. एस.भारतीदासन, नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डा. अयाज तांबोली आदि मौजूद थे.

बिंदुवार निर्देश

  1. संस्कृति और विविधता प्रदर्शित करने, सड़कों के किनारों दीवारों पर कलात्मक पेंटिंग एवं सौन्दर्यीकरण
  2. सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था से जुड़े विभिन्न् अधिकारियों को प्रशिक्षण
  3. सुरक्षा व्यवस्था, प्रचार-प्रसार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्था, उपहार व्यवस्था, टूरिज्म विजिट व्यवस्था एवं नागरिक भागीदारी के लिए आवश्यक कार्यवाही
  4. नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन, जंगल सफारी सहित सिरपुर, चम्पारण, कौशल्या माता मंदिर आदि महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *