रायपुर में मेगा ब्लॉक का मेगा असर, एक्सप्रेस ट्रेनें लेट, 4000 से अधिक कन्फर्म टिकट रद्द

रायपुर रेलवे स्टेशन में मेगा ब्लॉक शुरू होने के कारण यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ रहा है. कई एक्सप्रेस ट्रेनें 7 से 8 घंटे तक लेट चल रही हैं. यही वजह है कि यात्रियों को मजबूरी में टिकट रद्द कराने काउंटर पर आना पड़ रहा है. पिछले 3 दिनों में 4 हजार से अधिक यात्रियों ने अपना कंफर्म टिकट रद्द कराया है.

रायपुर स्टेशन के यार्ड के आधुनिकरण के लिए ही 7 दिनों का मेगा ब्लॉक रेलवे लिया है. इस दौरान एक भी ट्रेन गुरूवार को रायपुर स्टेशन नहीं पहुंची. साउथ बिहार एक्सप्रेस जहां बिलासपुर से वहीं गरीब रथ और दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस उसलापुर से और सारनाथ, बरौनी एक्सप्रेस, रायपुर-शिकंदराबाद एक्सप्रेस सहित रायपुर से चलने वाली लोकल ट्रेनें दुर्ग स्टेशन से रवाना हुई.

LTT और दानापुर एक्सप्रेस के लेट होने के कारण उरकुरा से सरोना बाइपास से आगे के लिए रवाना किया गया. वहीं टाटा इतवारी भी अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई. रायपुर रेलवे स्टेशन से लेकर वाल्टेयर रेल लाइन के RVH कॉलोनी तक सुबह से रेलवे के तकनीकी कर्मचारियों का गैंग केबलिंग डालने, दूसरी रेल लाइन को स्टेशन तक जोड़ने में जुटा हुआ है.

रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन में ब्लॉक के कारण रायपुर स्टेशन आने वाली सभी 65 ट्रेनें उरकुरा स्टेशन से मालगाड़ी लाइन से 10 मई तक चलेंगी. वहीं 32 ट्रेनों को गतंव्य से पहले उसलापुर, बिलासपुर, दुर्ग और महासमुंद रेलवे स्टेशनों में रोक दिया जाएगा. इन्हीं स्टेशनों से वापस चलाने का फैसला रेलवे प्रशासन ने लिया है. इसलिए रायपुर स्टेशन के यात्रियों को या तो उरकुरा स्टेशन में ट्रेनें मिलेंगी या फिर बसों से लोग दुर्ग,बिलासपुर और महासमुंद से सफर कर पाएंगे. इस काम के पूरा होने के बाद स्थिति सामान्य होगी और ट्रेनों अपने पूर्व निर्धारित समय और रूट पर चलेंगी.

ब्लॉक के दौरान रेलवे ने यात्रियों के लिए रायपुर स्टेशन के स्थान पर उरकुरा स्टेशन में ट्रेनों का अस्थायी ठहराव दिया है. इसके लिए स्टेशन से एनाउंसमेंट भी कराया जा रहा है. रायपुर और उरकुरा स्टेशन में यात्रियों के लिए रेलवे ने यात्री बसों की सुविधा उपलब्ध कराई है.

रायपुर स्टेशन में मेगा ब्लॉक से 110 यात्री ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो रहा है. इसकी सूचना मिलते ही रेल यात्री हेल्पलाइन नंबर डायल करते रहे, लेकिन यह नंबर लगातार व्यस्त आता रहा और यात्रियों को काफी परेशान झेलनी पड़ी. हालांकि यात्रियों की सुविधा के लिए रायपुर रेल मंडल की ओर से हेल्पलाइन नंबर 138, 0771-2252500 जारी किया गया है. पूछताछ केंद्र एवं हेल्प बूथ पर भी यात्रियों के लिए सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *