बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार स्वकेंद्र सेंटर नहीं 

कोरोना काल के दौरान सुरक्षा के लिए बीते साल स्वकेंद्र सेंटर बनाए गए थे। यह नियम इस बार लागू नहीं होगा। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के अधिकारियों ने शुरू कर दिया है।

कोरोना काल के दौरान सुरक्षा के लिए बीते साल स्वकेंद्र सेंटर बनाए गए थे। यह नियम इस बार लागू नहीं होगा। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के अधिकारियों ने शुरू कर दिया है।

दसवी व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार स्वकेंद्र सेंटर नहीं रहेगा। सरकारी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के अधिकारियों ने शुरू कर दी है। इसके लिए छात्रों की पंजीयन प्रक्रिया कराने के बाद माशिमं के अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों की चयन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि का निर्धारण कर लिया है। बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होगी। यह परीक्षा अलग-अलग केंद्रों में होगी। माशिमं के अधिकारियों ने परीक्षा समिति के सामने केंद्रों की संख्या और संभावित परीक्षा तिथि का प्रस्ताव भेजा है। समिति की बैठक के बाद टाइम टेबल और केंद्रों की संख्या सार्वजनिक करने की बात माशिमं के अधिकारी कह रहे हैं।

समिति का फैसला एकमत होने के बाद तिथि की घोंषणा की जाएगी

माशिमं के अधिकारियों ने बताया है कि परीक्षा समिति की जल्द ही बैठक होने वालो है। बैठक को मद्देनजर रखते हुए तैयारी पूरी करके वरिष्ठ अधिकारियों को प्रपोजल फाइल भेज दी गई है। फाइल में सदस्यों की सहमति होने के बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा। समिति की बैठक से अधीनस्थों को बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा समय पर पूरा कराने का निर्देश दिया है।

छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है 

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी छात्र-छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा का हिस्सा बनने के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा रेजिस्ट्रेशन फॉर्म सभी ने भर दिया है। माशिमं ने कोरोना काल ख़त्म होने के बाद सारे ऑनलाइन परीक्षा बंद करा दिए है। इस बार परीक्षा केंद्रों में जाकर बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी होगी।

खिलाड़ियों और एनसीसी कैडेट्स को मिलेगा बोनस अंक

बोर्ड परीक्षा में इस बार भी खिलाड़ियों और एनसीसी कैडेट्स को बोनस अंक दिया जाएगा। माशिमं के अधिकारियों ने स्कूल शिक्षा संचालक से खिलाड़ियों व एनसीसी कैडेट्स की जानकारी मांगी है। जानकारी आने के बाद छात्रों को बोनस अंक दिया जाएगा। बोनस अंक मिलने से परीक्षार्थियों को बेहतर अंक प्राप्त करने में मदद मिलती है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *